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What Is The Meaning Of Dashboard?

Dashboard

What Is Dashboard?

Definition

Dashboard का एक Type है Graphical Users Interface है जो अक्सर के कम से कम एक  view Provide करता है ,

Then “Dashboard” अक्सर एक Web browser द्वारा पहुँचा जा सकता है और आमतौर पर Data स्रोतों को नियमित रूप से Update करने से जुड़ा होता है।

प्रसिद्ध Dashboard में Google Analytics Dashboard शामिल हैं, जो सभी Websites के 55% पर Use किए जाते हैं, जो एक Websites पर गतिविधि दिखाते हैं; जैसे Visit, प्रवेश पृष्ठ, Bounce दर और Traffic स्रोत।

And 2020 की COVID-19 Pandemic ने अन्य Dashboard को सामने लाया, जिसमें Johns Hopkins Coronavirus Tracker और UK Government के Corona virus Tracker अच्छे Examples हैं।

Dashboard शब्द की उत्पत्ति Automobile Dashboard से हुई है जहां Drier Instrument Panel के माध्यम से एक नज़र में प्रमुख कार्यों की निगरानी करते हैं।

Dashboard को भूमिका के अनुसार तोड़ा जा सकता है और ये Strategic , Analytical, परिचालनात्मक या सूचनात्मक होते हैं।  Then Dashboard सूचना की सीढ़ी पर तीसरा चरण है , जो Data के conversion को तेजी से valuable Insight में Display करता है।

सामरिक Dashboard Organization में किसी भी स्तर पर प्रबंधकों का समर्थन करते हैं और त्वरित Overview Provide करते हैं कि Decision निर्माताओं को व्यवसाय के स्वास्थ्य और अवसरों की निगरानी करने की आवश्यकता होती है। Then इस Type के Dashboard प्रदर्शन और पूर्वानुमानों के उच्च-स्तरीय उपायों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सामरिक Dashboard Data के स्थिर स्नैपशॉट (दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और त्रैमासिक) से लाभान्वित होते हैं जो लगातार एक क्षण से दूसरे क्षण में नहीं बदलते हैं।

Then Analytical उद्देश्यों के लिए Dashboard में अक्सर अधिक संदर्भ, तुलना और इतिहास के साथ-साथ सूक्ष्म प्रदर्शन मूल्यांकनकर्ता शामिल होते हैं। इसके अलावा, Analytical Dashboard आमतौर पर Data के साथ बातचीत का समर्थन करते हैं, जैसे कि अंतर्निहित विवरण में ड्रिलिंग। Then निगरानी संचालन के लिए Dashboard अक्सर उन लोगों से अलग तरीके से डिज़ाइन किए जाते हैं जो Strategic Decision लेने या Data Analytical का समर्थन करते हैं और अक्सर गतिविधियों और घटनाओं की निगरानी की आवश्यकता होती है ,जो लगातार बदल रहे हैं और एक पल की सूचना पर ध्यान और प्रतिक्रिया की आवश्यकता हो सकती है।

Types Of Dashboard

Strategic Dashboard

एक Strategic Dashboard महत्वपूर्ण सफलता कारकों की सहायता से दीर्घकालिक Company Strategies की निगरानी के लिए एक Reporting Tool है। Then वे आमतौर पर अपने निर्माण में जटिल होते हैं, एक व्यवसाय को एक उद्यम-व्यापी प्रभाव Provide करते हैं और मुख्य रूप से वरिष्ठ स्तर के प्रबंधन द्वारा Use किए जाते हैं।

Company के Strategic Aim को संरेखित करते Time Strategic Dashboard का Use आमतौर पर व्यावसायिक Types की एक विस्तृत श्रृंखला में किया जाता है। Then वे उद्यम-व्यापी Strategic Aim के विरुद्ध प्रदर्शन Metric Track करते हैं। परिणामस्वरूप, ये Dashboard निर्धारित Time Border में प्रदर्शन को सारांशित करते हैं|

Operational Dashboard

Then एक परिचालन Dashboard उन Type के Dashboard में से एक है जिनका Use संचालन की निगरानी और प्रबंधन के लिए किया जाता है जिसमें कम Time Horizon होता है। चूंकि वे परिचालन प्रक्रियाओं पर नज़र रखने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इसलिए उन्हें आमतौर पर प्रबंधन के कनिष्ठ स्तरों द्वारा प्रशासित किया जाता है।

आज के Digital युग में उनका मूल्य इस तथ्य में निहित है कि व्यवसायों को परिचालन Teams और विभागों के बीच fast और सही Data के महत्व का Realization होने लगता है।
जबकि Dashboard Reporting और Analytical के क्षेत्र में अभूतपूर्व development ने परिचालन उपक्रमों को काफी सरल बना दिया है, परिचालन प्रबंधकों को भी इस Type के Dashboard का Use करने से बहुत लाभ हो सकता है, And नेत्रहीन और अंतःक्रियात्मक रूप से एक वास्तविक Time Data Problem की ओर इशारा करते हैं जिसे तेजी से संबोधित किया जाना है|

Tactical Dashboard

एक सामरिक Dashboard का Use Analytical पर जोर देते हुए, मध्य-स्तरीय प्रबंधन द्वारा संचालित प्रक्रियाओं के Analytical और निगरानी में किया जाता है। Then फिर एक Organization Company के Aim के प्रदर्शन को प्रभावी ढंग से Track करता है और भविष्य की Stretigies के लिए Analytical सिफारिशें देता है।

सामरिक Dashboard अक्सर सबसे अधिक Analytical Dashboard होते हैं। वे Organization की Strategic पहल का समर्थन करने वाली प्रक्रियाओं की निगरानी के लिए महान हैं। सामरिक Dashboard Decision प्रक्रिया के माध्यम से Users का मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं।
Then वे Use कर्ताओं को Data का पता लगाने की क्षमता Provide करके Dashboard की इंटरैक्टिव प्रकृति का लाभ उठाते हैं।

सामरिक Dashboard का विस्तार स्तर Strategic और परिचालन Dashboard के बीच आता है। एक सामरिक बिक्री Dashboard आपके बिक्री Aim को Track कर सकता है। यह क्षेत्र, बिक्री प्रबंधक और उत्पाद सहित विभिन्न Filter और विभाजन की अनुमति देता है। एक परिचालन Dashboard बारी-बारी से साल भर में अलग-अलग Time पर अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ इन विशिष्ट उत्पादों की बिक्री को Track करेगा। चूंकि वे थोड़े उच्च स्तर के होते हैं, सामरिक Dashboard में परिचालन Dashboard की तुलना में अधिक Data visualization भी शामिल होता है। आइए इसे परियोजना प्रबंधन में एक Examples के माध्यम से देखें।

Analytical Dashboard

एक Analytical Dashboard एक Type का Dashboard है जिसमें विश्लेषकों द्वारा अधिकारियों को सहायता Provide करने के लिए बड़ी मात्रा में Data बनाया और Use किया जाता है। वे Data के व्यापक अवलोकन के साथ एक व्यवसाय की आपूर्ति करते हैं, मध्य प्रबंधन इसके Use का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक Analytical Dashboard का महत्व ऐतिहासिक Data Use पर उनके प्रभाव के भीतर है, जहां विश्लेषक रुझानों की पहचान कर सकते हैं, कई चर के साथ उनकी तुलना कर सकते हैं और Predictions और Aim बना सकते हैं, जिन्हें Company की व्यावसायिक Secret Strategies में लागू किया जा सकता है।
वे अक्सर तब Use होते हैं जब जटिल वर्गीकृत जानकारी विशाल और व्यापक होती है, और उत्पन्न Data का Clear Analytical करने के लिए visualization की आवश्यकता होती है।
उनमें विभिन्न Module होते हैं जो सही तरीके से Use किए जाने पर व्यवसाय के Provide पर सकारात्मक प्रभाव ला सकते हैं।

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