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What Is Meaning Of Online Banking?

Online Banking

What Is Online Banking?

Definition

Online Banking , जिसे Internet Banking , Web Banking या Home Banking के रूप में भी जाना जाता है , एक Electronic payment system है जो किसी Bank या other financial institutions के Users को financial institution की Websites के Medium से कई प्रकार के financial transactions करने में सक्षम बनाती है । Then Online Banking system आम तौर पर पारंपरिक Branch Banking के स्थान पर Users को Banking Services तक पहुंच प्रदान करने के लिए Bank द्वारा संचालित कोर Banking system से जुड़ेगी या उसका हिस्सा होगी।

Banking Branch Network पर निर्भरता को कम करके Bank की परिचालन लागत को काफी कम कर देता है, और Users को Branch में आने में समय बचाने और Branchs Close होने पर भी Banking transactions करने में सक्षम होने की सुविधा प्रदान करता है। Then Internet Banking व्यक्तिगत और Corporate Banking Sevices प्रदान करती है जो Accounts की शेष राशि देखने, details प्राप्त करने, हाल के transactions की जांच करने, Account के बीच Funds Transfered करने और payment करने जैसी Features की Offer करती है।

Online Banking के साथ, Consumers को अपने Majirity Basic Banking transactions को पूरा करने के लिए Bank Branch में जाने की आवश्यकता नहीं होती है। वे यह सब अपनी सुविधानुसार, जहां चाहें-घर पर, Work पर, या चलते-फिरते कर सकते हैं।Then
Online दी जाने वाली Banking transactions संस्था द्वारा अलग-अलग होती है। majority Bank आम तौर पर स्थानांतरण और बिल payment जैसी बुनियादी Sevices प्रदान करते हैं।

And कुछ Bank Users को Online Banking Portal के Medium से नए Accounts Open और Credit Card के लिए application करने की Permission भी देते हैं। अन्य कार्यों में Check order करना, Check पर payment रोकना, या पते में बदलाव की Report करना शामिल हो सकता है।

Check अब Mobile App के जरिए Online Submit किए जा सकते हैं। Then Custemers Submit को पूरा करने के लिए Check के आगे और पीछे की तस्वीर लेने से पहले बस राशि दर्ज करता है।

Online Banking Travels Check, Bank Drafter, कुछ Wire Transfer, या बंधक जैसे कुछ Credit Application को पूरा करने की Permission नहीं देता है।Then ये Transaction अभी भी एक Bank प्रतिनिधि के साथ आमने-सामने होने की जरूरत है।

 

History Of Online Banking

Modern Home Banking Services के अग्रदूत 1980 के दशक की शुरुआत से Electronic Media पर दूरस्थ Banking Sevices थीं। Word ‘Online’ 1980 के दशक के End में Popular हो गया और एक Phone Line का Use करके Banking system तक पहुंचने के लिए Terminal, Keyboard और TV या Moniter के Use को संदर्भित किया गया। Then’Home Banking’ Bank को Direction के साथ एक Phone Line को टोन भेजने के लिए एक संख्यात्मक Keypad के Use का भी उल्लेख कर सकता है।

Consumers को पहली Home Banking Services की offer December 1980 में United American Bank द्वारा की गई थी, जो एक सामुदायिक Bank है जिसका headquarters Knoxville, Tennessee में है । Then United American ने अपने TRS-80 Computer के लिए एक Secure Custom Modem Ready करने के लिए Radio Shack के साथ partnership की , जिसने Bank Users को अपने Accounts की Information Secure रूप से Access करने की Permission दी। इसके पहले वर्षों में Available Services में बिल payment, Accounts की Balance की जांच, और loan application, साथ ही साथ गेम Access, Budget और कर Calculater और दैनिक Newspaper शामिल थे। Then हजारों Users ने Services के लिए प्रति Month $25-30 का payment किया।

बड़े Bank, जिनमें से कई United American के Parellel Track पर Work कर रहे हैं, 1981 में New York के चार Chief Bank ( City Bank , Chase Manhattan, Chemicals and Manufacturers Hanover ) ने Videotax System Use करते हुए होम Banking Services की Offer की,  । Videotax की professional Failure के कारण, France के Use को telecom provider द्वारा subsidy दी गई थी) और यूके, जहां prestel system का Use किया गया था , को छोड़कर ये Banking Sevices कभी Popular नहीं हुईं ।

Then जब 1990 के दशक के End में Click और Intro का उत्साह बढ़ा, तो कई Bank Web-Based Banking को एक strategic imperative के रूप में देखने लगे। 1996 में OP Financial Group , एक सहकारी Bank , World का दूसरा और Europe में पहला Online Bank बन गया।Then Online Banking के लिए Banks का Attraction काफी Clear है: कम transactions लागत, Services का आसान एकीकरण, Interactive Marketing क्षमताएं, और अन्य लाभ जो Custemers सूची और लाभ Margin को बढ़ावा देते हैं।Then इसके अतिरिक्त, Online Banking Sevices Institutions को single package में अधिक Services को Bundle करने की Permission देती हैं, जिससे Users को आकर्षित किया जाता है और Overhead को कम किया जाता है।

1990 के दशक के middle और End में विलय और takeover की लहर ने financial industries को shaking दिया, जिससे Bank के Custemers Based का Detailed हुआ। Then इसके बाद, Banks ने Web को अपने Users को बनाए रखने और वफादारी बनाने के तरीके के रूप में देखा। Then कई अलग-अलग कारक Bank को अपने अधिक business को virtual area में Transfered करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

Advantage And Disadvantages Of The Online Banking

Advantage-सुविधा Online Banking का एक Chief लाभ है। Basic Banking transactions जैसे Bills का payment और Account के बीच Funds का transfer Easily से 24 घंटे, Weekly के सातों दिन, जहां भी consumer चाहें, आसानी से किया जा सकता है।

Online Banking Fast और Safe है।Then Account के बीच Fund लगभग तुरंत Transfered किया जा सकता है, खासकर यदि दो Accounts एक ही संस्थान में हों। Consumer period Submit से लेकर recurring Submit Account तक कई अलग-अलग Accounts Online Open और Close कर सकते हैं, जो आमतौर पर उच्च Interest दरों की Offer करते हैं।

Disadvantage-एक novice Online Banking Custemers के लिए, पहली बार System का Use करने से ऐसी Obstecles पेश हो सकती हैं जो transactions को संसाधित होने से रोकती हैं, यही वजह है कि कुछ consumer Tailor के साथ आमने-सामने transactions करना पसंद करते हैं।
Then इसके अतिरिक्त, Online Banking एक reliable Internet Connection पर निर्भर है। Time पर Connectivity issues से यह Determined करना मुश्किल हो सकता है कि Banking transactions successfully processed किए गए हैं या नहीं।

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